Safety Device Used In Rope Haulage

In this post we cover all safety devices used in rope haulage in underground mines like stop block or buffer, back stay or drag, monkey catch or back catch, run away switch, drop war wick, jazz rail, manhole, tub retailer, kheent, signals, telecommunication.

सभी underground mines में material आदि के transport के लिए haulage system का उपयोग किया जाता है।  इससे mines की कार्यप्रणाली काफी सुगम हो जाती है। लेकिन जितनी सुगमता इसके कार्य करने से प्राप्त होती है उतने ही खतरे भी है ।  जिनसे सुरक्षा के लिए विभिन्न safety devices का निर्माण किया गया है।
                  जिसे haulage safety device कहा जाता है यदि इन सभी devices का आदेशानुसार पालन किया जाए तो haulage की सम्पूर्ण कार्यविधि बिना किसी जान माल के नुकसान के पूर्ण योग्यता के साथ इस्तेमाल की जा सकती है ।

  • STOP BLOCK OR BUFFER
  •  BACK STAY OR DRAG
  •  MONKEY CATCH OR BACK CATCH
  •  RUN AWAY SWITCH
  •  DROP WAR WICK
  •  JAZZ RAIL
  •  MANHOLE
  • TUB RERAILER
  •  KHEENT
  •  SIGNALS
  •  TELICOMUNICSATION
jazz-rail-signals-man-hole-buffers-drop-war-wick
haulage-safety-devices-diagram-by-mining-papa


Stop Block Or Buffer 

 stop block and buffers यह एक लकड़ी का गुटका होता है, जिसका एक सिरा लकड़ी के Frame पर Fix होता है ।  रेल पर tub गाड़ी ऊपर की ओर जाते समय सामान्यता आड़े रखें इस गुटके को  एक रेल में समानांतर रखा जाता है ।  तब गाड़ियों की ट्रेन पार हो जाने के बाद यह गुटका रेल पर वापस आड़ा रख दिया जाता है, ताकि किसी परिस्थिति में Dip की दिशा में भागने वाले tub गाड़ियों को रोका जा सके।  यह गुटका direct rope haulage  के लिए उपयोग करते है। 

Regional inspector इससे छूट दे सकता है ।

Backstay Or Drag 

 back stay inverted, direct rope haulage  ऊपर की ओर जाने वाली tubs  के पीछे एक back stay  अंतिम tub गाड़ी के हुक पर फंसा दिया जाता है, जो लोहे की पट्टी का बना होता है ।  इसका एक सिरा हुकनुमा  होगा जो कि तब के ऊपर फँसता  है और  दूसरा सिरा मछली के पीछे वाले भाग जैसा नुकीला होता है ।  
किसी कारणवश rope  के टूट जाने पर या 2 tub एक दूसरे से अलग हो जाने परटब, गाड़ियों के पीछे भागने की स्थिति पर यह हुक लकड़ी के स्लीपर में फंस जाता है ।  और गाड़ियों को रोक देता है जिससे दुर्घटना नहीं होती

Regional inspector इससे छूट दे सकता है ।


Monkey Catch Or Back Catch  

 मंकी कैच aur back catch:- track के दोनों ranches के बीच पास पास रखे 2 slippers पर एक backword की जोड़ी Fit की जाती है ।  इसमें आधा Bolt रखा जाता है, जो रेल के छोटे टुकड़े के छेद से गुजरता है, यह रेल का टुकड़ा 0.6 एम लंबा होता है । 
    चढ़ाई रास्ते में चलते समय तब गाड़ियों का रेल के ऊपरी भाग से टकराता है और इस सिरे को जरा सा झुका कर टब गाड़ी पार हो जाती है ।  यदि किसी कारणवश गाड़ी पीछे की ओर भागने लगती है तो यह धुरा  खुल जाता है और कुंडा उस tub पर फंस जाता है गाड़ी को पीछे की ओर भागने से रोकता है। 

Regional inspector इससे छूट दे सकता है ।


Run Away Switch

A combined stop block and run away switch इस डिवाइस को Direct rope haulage के निकट या पास में बैठाया जाता हैं। इसकी Design इस प्रकार होती है कि किसी समय या तो stop block या run away switch active होगा । 
 haulage कर्मचारी हाथ से चलने वाली लीवर द्वारा गाड़ियों को पार करवाते हैं । haulage engine के लिए Caliper Break का उपयोग किया जाता है । 

Regional inspector इससे छूट दे सकता है ।


Drop War Wick 

Drop war wick:-  direct rope haulage के रेल पटरी पर ऊपर की ओर जाने वाली गाड़ी यदि किसी कारणवश अपने आप नीचे की और भागने लगती है तो उसे रोकने के लिए drop warwick  का उपयोग किया जाता है ।  रेल के ऊपर के और एक bracket  में इसका एक सिरा Fit होता है और दूसरा सिरा अन्य ब्रैकेट में Fit रहता है। 
      जब गाड़ियां bracket  को पार करती है या ऊपर की ओर चले जाती है तो haulage का कर्मचारी lewer को खींचकर Drop Warwick रेल पटरी पर नीचे गिरा देता है।  
       जिससे कि यदि किसी कारणवश रस्सी टूट जाने या अन्य कारण से तब नीचे की ओर दौड़े तो वह उस पर रुक जाए ।  जब खाली तब गाड़ियों के नीचे की ओर भेजी जाती है, तो वापस trolley में द्वारा इसे हटा दिया जाता है, यह प्रक्रिया निरंतर चलती है । 

Regional inspector इससे छूट दे सकता है ।


Jazz Rail 

Jazz rail.   आसान भाषा में रेल की पटरियों के मोड़ को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि यदि कोई tub अधिक गति से आए तो वह अपने आप derail होकर गिर जाए और आगे जाकर नुकसान ना हो।  इसे इस प्रकार से Design किया जाता है, कि यदि तब Nornal speed  से जा रहे हो तब इसमें कोई परेशानी नहीं होती लेकिन यदि तब अधिक स्पीड से जाते हैं तो अपने आप derail हो जाते हैं। 

 यह Direct rope haulage, Main and tell haulage और  endless haulage में सभी में आसान सुरक्षित और कामगार Device है।  इस Device में रेल की पटरियों के Design कुछ इस तरह से बनाया जाता है कि यदि कभी अनियंत्रित होकर तेज गति से नीचे की ओर है  जाती है, तो वह पटरी से अनियंत्रित होकर अपने आप बगल में गिर जाए । 


Man Hole 

Man hole. यह सभी device तो haulage को रोकने के लिए लेकिन उस बीच में यदि कोई कर्मचारी या मजदूर फंसा है तो उसकी सुरक्षा के लिए एक मैनहोल बनाया जाता है । जब कभी कोई अनियंत्रित Tub  दौड़कर नीचे की और आता है तो व्यक्ति उसमें छुपकर अपनी जान बचा सकता है । यह मैनहोल प्रत्येक 10 मीटर के Distance पर बनाया जाता है। लेकिन यदि Gradient 16 से कम है तो यह Distance 20 मीटर तक भी रखी जाती है । 

manhole

Height -  1.8 meter
Depth  -  1.2 meter
Width  -  0.75 - 1 meter

Regional inspector इससे भिन्न size के man hole बनाने से  छूट दे सकता है ।

Tub Rerailer 

250 मीटर के अधिकतम अंतर पर tub rerailers लगाया जाता है ।  जब tub हाथ से rerail किया जाता है, तो tub को रस्से से छुड़ा लिया जायगा अथवा रस्से को चलाने वाले engine बंद कर दिया जायगा । इन्हे track के ऊपर planks के पास फिट किया जाता है । इसका काम derail tub यानि गिरे हुए tubs को वापस track पर लाने हेतु किया जाता है । 

Kheent 

 Kheent  जब कभी कॉलेज के टब अनियंत्रित होकर लुढ़कने लगते हैं और उन्हें रोकना आवश्यक होता है तो कर्मचारी Haulage के चक्कों पर यह खीट  डाल देते हैं, जिससे उनकी Rotation speed रुक जाती है और होलेज घसीट कर रुक जाता है ।
खींट 
  •  Length - 0.5 meter ( iron )
  •  Dia       - 25-30 mm

Signals 

30 meter से लंबे प्रत्येक haulage रास्ते पर signal संकेत व्यवस्था जिसके tub रुकने की प्रत्येक जगह से haulage engine तक संकेत भेजे जा सकते हैं । सब संकेत electrical और mechnical व्यवस्था से दिए जाएंगे । 
परंतु regional inspector लिखित आदेश देकर इससे उल्टी दिशा में संकेत देने की व्यवस्था करने की अपेक्षा कर सकेगा । 
यह व्यवस्था उपयुक्त है की नहीं इसका निर्णय chief inspector करेगा । 

Telecomunication 

Underground mines में haulage या conveyor रास्ते की लंबाई shaft या अन्य प्रवेश द्वार से 300 m॰ से अधिक है, तो ऐसे प्रत्येक रास्ते के अंत में , shaft या अन्य प्रवेश द्वार के ऊपर या नीचे के भागों से संपर्क के लिए प्रभावी telephone संचार व्यवस्था की जायगी और उसे ठीक रखा जाएगा । 

important points:-

  • signal के तार insulator पर बैठाएंगे और तारों में 30 volt से अधिक बिजली नहीं दी जाएगी । 
  • 2nd और 3rd degree की gassy seam में signal या teliphone के circuit इस प्रकार intrinsically safe रहे । 
  • Regional inspector इससे छूट दे सकता है । 

यदि आपको इसका PDF चाहिए तो आप comment में PDF लिख सकते है, या अपना gmail address भी डाल सकते हैं। 

post कैसी लगी आप नीचे comment कर के बता सकते हैं । आपकी प्रतिकृया से हमे इस website को और बेहतर बनाने का प्रोत्साहन मिलेगा । 

mining videos के लिए आप हमारे youtube channel में जा सकते हैं । 

Youtube    -  Click Here 

Facebook  -  Click Here

आप एक उत्तम श्रेणी के पाठक के जो सभी जानकारीयों को अंत तक पढ़ते है, आपकी यह खूबी आपको भविष्य में बहुत सहायता प्रदान करेगी । 

Thankyou For Connecting With Us...


20 Comments

Please do not enter any spam in the comment box

  1. With diagram hota to achha hota h

    ReplyDelete
  2. Plz send PDF my email id
    ambrishku.mishra@gmail.com

    ReplyDelete
  3. https://drive.google.com/file/d/1rXFi5j_jGbKnXcXg5uJtXKJU9aa2nbPH/view?usp=sharing

    ReplyDelete
  4. I want pdf of houlage safety device

    ReplyDelete
  5. I want information about mining from sir this pdf will help me a lot.

    ReplyDelete
  6. I want information about mining from sir this pdf will help me a lot.

    ReplyDelete
  7. tanmayakumarsahu1979@gmail.com
    pdf
    with diagram

    ReplyDelete
  8. Pls send me pdf
    chouhanrajan212@gmail.com

    ReplyDelete
  9. I want PDF of haulage system and haulage safety device

    ReplyDelete
  10. Pdf ghalder00@gmail.com

    ReplyDelete
  11. I want pdf sir it's my mail id amitsupakar808@gmail.com

    ReplyDelete
  12. Please also upload in english language

    ReplyDelete
  13. Pdf please
    abhaykumarpatel666@gmail.com

    ReplyDelete
  14. PDF (aashutosh.t96@gmail.com)

    ReplyDelete

Post a Comment

Please do not enter any spam in the comment box

Previous Post Next Post